Breaking Tube
Government Politics

गोरखपुर: सीएम योगी ने पिपराइच शुगर मिल का किया शुभारंभ, 8500 लोगों को मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने रविवार को गोरखपुर (Gorakhpur) के पिपराइच में नई चीनी मिल (Pipraich sugar mill) का लोकार्पण और पेराई सत्र का शुभारंभ किया. इस चीनी मिल की स्थापना कई साल से बंद पड़ी राज्य चीनी निगम की पिपराइच इकाई के स्थान पर की गई है. इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि पिछली सरकारें चीनी मिलों को बेचने का कार्य करती थीं और हम बंद चीनी मिलों को खोलने का कार्य कर रहे हैं. चीनी मिलों से रोजगार व बिजली देने का कार्य कर रहे हैं.


27 मेगावाट की बिजली पैदा होगी

सीएम योगी ने कहा कि पिपराइच की यह चीनी मिल गोरखपुर के लोगों का सपना थी. इसके लिए उन्होंने भाजपा व हियुवा के तमाम नेताओं के साथ धरना दिया है. वर्ष 2011 में इस चीनी मिल को बंद कर दिया गया. बताया कि इस चीनी मिल से 27 मेगावाट की बिजली पैदा होगी. चीनी मिल जब बंद हुई थी तो यहां 8000 क्विंटल गन्ने की पेराई होती थी. अब यहां से रोजाना 50 हजार क्विंटल गन्ने की पेराई होगी. अगले चरण में यहां एक आधुनिक डिस्टलरी की स्थापना की जाएगी.


सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा- पिछली सरकारें चीनी मिलों को बेचती थीं, हम बिजली व रोजगार दे रहे Gorakhpur News

एथेनॉल, डीजल और पेट्रोल तैयार होगा

सीएम योगी ने कहा कि यहीं से एथेनॉल के जरिए डीजल व पेट्रोल तैयार किया जाएगा. सिर्फ बिजली से ही इस मिल को 30 करोड़ का लाभ होगा. किसानों के लिए चीनी मिल का महत्व बताते हुए कहा कि एक मिल के बंद होने 50 हजार किसानों की खुशहाली पर ब्रेक लगता है. एक हजार युवाओं का रोजगार प्रभावित होता है. इसके साथ ही केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी दी.


संकल्प लें, नहीं जलाएंगे पराली

सीएम ने कहा- पिछली सरकारों में 6-6 साल तक गन्ना मूल्य बकाया था. लेकिन मंदी में 76 हजार करोड़ गन्ना मूल्य का भुगतान किया. लोग आश्चर्य करते हैं. पहले बिजली नहीं थी. आज बिजली, सड़क, शासन की योजनाओं को लोगों तक पहुंचा रहे हैं. पिछले 15 दिनों से स्मॉग का मामला उठा हुआ है. असमय लोग मर रहे हैं. इसे रोकने की आवश्यकता है. किसान संकल्प लें कि वे खेतों में पराली नहीं जलाएंगे. गन्ने की पत्तियों का खाद बनाएंगे. ये संकल्प लें. कहा- जलजमाव और गंदगी नहीं होगी तो डेंगू नहीं होगा. इंसेफेलाइटिस पर गोरखपुर-बस्ती मंडल में 90 फीसदी काबू पा लिया गया है.


8500 लोगों को मिलेगा रोजगार

गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग मंत्री सुरेश राणा ने बताया कि नई चीनी मिल की गन्ना पेराई क्षमता 50 हजार कुंतल प्रतिदिन है. इसे 75 हजार क्विंटल प्रतिदिन तक विस्तारित किया जा सकता है. चीनी मिल में 27 मेगावट का विद्युत उत्पादन संयत्र भी लगाया गया है. मौजूदा पेराई सत्र 2019-20 में इस मिल को पूरी क्षमता से चलाया जाएगा. इससे मिल क्षेत्र के लगभग 30 हजार किसानों को गन्ना आपूर्ति करने में सुविधा होगी. मिल में 60 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई और 6.25 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन का अनुमान है. पिपराइच चीनी मिल की स्थापना से लगभग 8500 लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा.


Also Read: सीएम योगी का आदेश- किसी भी हालत में पराली जलाने से रोकें डीएम-एसपी, न मानें तो दर्ज करें FIR


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

मध्यप्रदेश: बीजेपी नेता के विवादित बोल- राहुल गांधी ऐसी मशीन लाएंगे जिसमें आदमी डालो तो औरत निकलेगी

BT Bureau

यूपी के इन जिलों और क्षेत्र पंचायतों में होंगे उपचुनाव: पंचायत उपचुनाव-2

BT Bureau

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान- 10 बैंकों का विलय कर बनेंगे 4 बड़े सरकारी बैंक, 2017 में 27 सरकारी बैंक थे अब सिर्फ 12 होंगे

BT Bureau