Breaking Tube
Government

21 हजार करोड़ में 15 चिनूक और 22 अपाचे की हुई डील, भारतीय सेना को मिला पहला चिनूक हेलीकॉप्टर

chinook helicopter

भारतीय वायुसेना को अमेरिका के विध्वंसकारी चिनूक हेलीकॉप्टर्स का पहला बैच मिल गया है। इस बैच में वायुसेना को चार हेलीकॉप्टर मिले हैं। बता दें कि भारत ने अमेरिका के साथ पिछले साल 3 बिलियन डॉलर या 21 हजार करोड़ रुपए की कीमत में 15 चिनूक हेलीकॉप्टर्स और 22 अपाचे हेलीकॉप्टर्स का सौदा किया था। इसी सौदे के तहत 4 चिनूक हेलीकॉप्टर्स का पहला बैच भारत को मिला है।


चिनूक दुनिया का सबसे हेवीलिफ्ट चॉपर

हेलीकॉप्टर्स गुजरात के मुंद्रा एअरपोर्ट पर पहुंचे हैं। भारत ने यह सौदा बोइंग और अमेरिकी सरकार के साथ किया था। चिनूक हेलीकॉप्टर अपनी हेवी लिफ्ट की ताकत के जाने जाते हैं। पहली बार इन हेलीकॉप्टर्स ने 1962 में उड़ान भरी थी। जिसके बाद से इन्हें कई बार अपडेट किया जा चुका है। अब स्थिति ये है कि चिनूक हेलीकॉप्टर दुनिया के सबसे आधुनिक हेवीलिफ्ट चॉपर माने जाते हैं।


Also Read: चुनाव से पहले PF खाताधारकों को मोदी सरकार देगी यह खुशखबरी!


भारत के नजरिए से देखें तो सीमावर्ती इलाकों में सड़क निर्माण की दृष्टि से चिनूक हेलीकॉप्टर्स काफी अहम है। चिनूक हेलीकॉप्टर्स की मदद से सीमावर्ती इलाकों में सड़क निर्माण की सामाग्री आसानी से पहुंचायी जा सकती है, जिससे भारतीय सीमाओं पर ढांचागत विकास में तेजी आएगी।


Also Read: 26 साल पुराने नियम में बदलाव कर मोदी सरकार देगी सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत


वहीं दूसरी तरफ अपाचे हेलीकॉप्टर की बात करें तो यह हेलीकॉप्टर दुनिया के सबसे विध्वंसक हेलीकॉप्टर माने जाते हैं। इन हेलीकॉप्टर्स का निर्माण 1984 में किया गया था, जिसके बाद से इसे कई बार अपडेट किया जा चुका है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अधिकारियों की लापरवाही से प्राथमिक पाठशाला में खौलती दाल में गिरने से मासूम की मौत

Satya Prakash

ईद के दिन 5 करोड़ मुस्लिम स्टूडेंट्स को मोदी सरकार ने दी ‘ईदी’

BT Bureau

GST चोरी करने वालों पर कसेगा शिकंजा, सरकार ने उठाया बड़ा कदम

admin