Breaking Tube
Government Social

UP रोडवेज की सौगात: लखनऊ की हर बस में आरक्षित होंगी 3 सीटें, महिलाओं की सुरक्षा के लिए लगाया ‘पैनिक बटन’

UP Paiwahan Nigam Lucknow

महिला यात्रियों की सुरक्षा और बेहतर सुविधा के लिए स्पेशल बस सेवा शुरू करने के बाद उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने रोडवेज की आम बसों में भी महिलाओं के सफल को सुरक्षित और आसान बनाने के लिए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की हर बस में अब तीन सीटों को आरक्षित करने का फैसला लिया है. जानकारी के अनुसार बस परिवहन निगम की हो या अनुबंधित महिलाओं को यह सीट हासिल होंगी. इस नए आदेश का पालन नहीं करने या महिलाओं को सीट दिलाने में लापरवाही या आदेश का उल्लंघन करने पर कंडक्टर और ड्राइवर पर कार्रवाई होगी. बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर तत्काल नई व्यवस्था लागू की गई है.


Also Read: सोनभद्र: योगी सरकार के गो-आश्रय केंद्र की खुली पोल, 4 महीने में 45 पशुओं की मौत


ये फैसला जनसुनवाई पोर्टल पर एक महिला की शिकायत के बाद लिया गया. उपनगरीय बाराबंकी-रायबरेली डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को आदेश जारी किए गए हैं. आपको बता दें कि 17 एसी महिला स्पेशल ‘पिंक एक्सप्रेस’ बसें चलाई गई है. ये बसें प्रयागराज, आगरा, दिल्ली (वाया आगरा एक्सप्रेस-वे), झांसी, वाराणसी, गाजीपुर (बस पहले कानपुर जाएगी, फिर लखनऊ वापस आकर गाजीपुर जाएगी) और उत्तराखंड के हरिद्वार एवं हल्द्वानी के लिए है.


Also Read: लखनऊ: भर्ती घोटाले में IAS समेत 5 अफसर निलंबित, 4000 कर्मी होंगे बर्खास्त


पिंक बसों में महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए महिला कंडक्टर की तैनाती है. महिलाओं के साथ सहयात्री के तौर पर पुरुष भी पिंक बसों में यात्रा कर सकेंगे.


Image result for pink bus in up

इन बसों में आपात स्थिति जैसे छेड़छाड़, लूटपाट, हाइजैकिंग, रोडहोल्डप, दुर्व्यवहार, आग लगने या अचानक बीमार होने की स्थिति में मदद के लिए ‘पैनिक बटन’ लगाया गया है, जो इंटरसेप्टर सेवा और 100 डॉयल सेवा से जुड़ा है. किसी आपात स्थिति में महिला यात्री द्वारा इस बटन को दबाते ही पुलिस को इसकी सूचना मिल जाएगी.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

आरक्षण को 10 या 20 वर्ष के लिए बढ़ाने से देश का उद्धार नहीं होने वाला: सुमित्रा महाजन

BT Bureau

Video: पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति की सीख- झगड़ा हो तो रोते मत आना, मर्डर करके आना, देख लेंगे

BT Bureau

संभल: सिपाहियों के देरी से आने पर नाराज हुए सीओ, धूप में खड़े रहने की दी सजा

S N Tiwari