Breaking Tube
Government

योगी सरकार ने लांच किया ‘एंजेल नेटवर्क’ UPAN, स्टार्टअप की करेगा निगरानी और जुटाएगा फंड

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए एंजेल नेटवर्क लांच किया है. इसे य़ूपी एंजेल नेटवर्क (UP Angel Network UPAN) का नाम दिया है. यह नेटवर्क स्टार्टअप की निगरानी करेगा और फंड भी जुटाएगा. प्रदेश में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार 1000 करोड़ रुपये का स्टार्टअप फंड बनाएगी. इस फंड के जरिए प्रदेश में स्टार्टअप शुरू करने वाले युवाओं को वित्तीय सहायता दी जाएगी. इसका ऐलान इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ‘स्टार्टअप कॉन्क्लेव’ के मौके पर उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने किया. इस अवसर पर सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स राज्यमंत्री अजीत पाल सिंह और अपर मुख्य सचिव, आईटी एंड इलेक्ट्रॉनिक्स आलोक सिन्हा भी उपस्थित रहे.


कॉन्क्लेव में इस क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले स्टार्टअप्स को सम्मानित भी किया गया. प्रदेश के हर हिस्से तक इसके लिए जागरूकता फैले इसके लिए उप मुख्यमंत्री ने शनिवार को स्टार्टअप एक्सप्रेस मोबाइल वैन भी रवाना की. यह वैन हर मंडल में जाएगी और युवाओं को स्टार्टअप के बारे में बताएगी. डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि आईटी ऐंड इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग ने 5 साल में 5 लाख से ज्यादा नौकरियां देने का लक्ष्य रखा है.


दिनेश शर्मा ने बताया कि प्रदेश में बड़े पैमाने पर आईटी ऐंड इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर की कंपनियां निवेश कर रही हैं. 5 लाख नौकरियों में से एक बड़ी संख्या में नौकरी स्टार्टअप के जरिए आएंगी. इसके अलावा राज्य सरकार एक नई स्टार्टअप नीति भी ला रही है. कार्यक्रम से पहले उप मुख्यमंत्री ने स्टार्टअप्स को देखा और युवाओं से उनके बारे में जाना. कॉन्क्लेव के दौरान 40 से ज्यादा स्टार्टअप की प्रदर्शनी लगाई गई थी. इसमें अलग-अलग क्षेत्र के स्टार्टअप और इन्क्यूबेटर शामिल हुए.


वहीं इस मौके पर श्री विनायक नाथ, एमडी UPAN ने कहा कि अधिकांश स्टार्टअप्स शुरूआती दौर में ही टिक नहीं पाते, और उठने के लिए सही समय पर फंडिंग की जरूरत पड़ती है. इस अंतर को ढंकने के लिए UPAN उत्तर प्रदेश के स्टार्टअप्स को अगले स्तर तक ले जाने के लिए काम करने जा रहा है.


Also Read: यूपी सरकार के ढाई साल पूरे CM योगी ने गिनाई UP सरकार की उपलब्धियां, बोले- हर तबके के लिए काम किया, एक भी दंगा नहीं हुआ


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

ममता का नया दांव, मुस्लिम बच्चों को मिड डे मील खिलाने के लिए दिए स्कूलों में अलग कमरे बनाने के आदेश, बीजेपी हमलावर

BT Bureau

पीएम मोदी ने साढ़े चार साल में कुछ यूं बदल डाली बनारस की तस्वीर

BT Bureau

राजनाथ सिंह : पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत देश को ‘मोस्ट एट्रेक्टिव डेस्टिनेशन’ बनाने का काम किया

Aviral Srivastava