Breaking Tube
Police & Forces

सिपाही से लेकर SP और DIG तक की हो रही छटनी, DGP मुख्यालय ने मांगी लिस्ट

DGP Office

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को ऐसे अफसरों के खिलाफ कार्रवाई और सेवा से बाहर किए जाने के निर्देश दिए, जिनका चाल और चरित्र ठीक नहीं है और वह सरकार की बदनामी का कारण बन रहा है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर हरकत में आए महकमे ने शासनादेशों का हवाला देकर सभी विभागाध्यक्षों को इस बाबत पत्र लिखा है। इनमें पुलिस महकमा भी शामिल है।


आधा दर्जन आईपीएस भी हो सकते हैं जबरन रिटायर

जानकारी के मुताबिक, प्रदेश के आधा दर्जन आईपीएस अधिकारियों को जबरन रिटायर करने की तैयारी की जा रही है। डीजीपी मुख्यालय ऐसे अधिकारियों की सूची तैयार कर रहा है। इनकी स्क्रूटनी प्रदेश के आला अफसर और डीओपीटी के अफसर मिलकर करेंगे और निर्णय लेंगे। सूत्रों के मुताबिक डीजीपी मुख्यालय (DGP Office) जबरन रिटायरमेंट के लिए जिन आईपीएस अधिकारियों की सूची तैयार कर रहा है उसमें लगभग सभी अधिकारी प्रांतीय पुलिस सेवा से प्रोन्नति पाकर आईपीएस बने हैं।


Also Read: UP Police की अनोखी पहल, रात में गश्त के दौरान बजेगा ‘जागते रहो’ का सायरन


बताया जा रहा है कि 50 साल की उम्र पार कर चुके इन अफसरों को तीन माह का नोटिस देकर उन्हें सेवा से बाहर करने की तैयारी है। सूत्रों का कहना है कि इसके लिए जो पैमाना तय किया गया है उसमें संबंधित अधिकारी का व्यवहार, 10 साल की वार्षिक गोपनीय प्रविष्टि और उक्त अधिकारी पर भ्रष्टाचार के आरोप यदि सिद्ध हुए हैं, तो उसे भी देखा जाएगा।


सिपाही ही नहीं डीआईजी स्तर के अफसर भी शामिल

सूत्रों की मानें तो जबरन रिटायरमेंट की इस कवायद में सिपाही से लेकर डीआईजी स्तर के अधिकारियों तक को छांटा जा रहा है। विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए गए हैं कि 31 मार्च 2019 को जिन पुलिस कर्मियों और अधिकारियों ने 50 साल की उम्र पूरी कर ली हो उनकी स्क्रीनिंग की जाए।


Also Read: वाराणसी: कम्यूनिटी पुलिसिंग की जगह पुलिस ने ई-रिक्शा चालक की कनपटी कर दी गरम, SSP ने किया निलंबित


मिली जानकारी के मुताबिक, डीजीपी मुख्यालय ने ऐसे पुलिस कर्मियों और अधिकारियों की सूची 30 जून तक मांगी है। आईपीएस अधिकारियों की स्क्रीनिंग डीओपीटी और पुलिस विभाग के अधिकारी व मुख्य सचिव मिलकर करेंगे।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

कांवड़ियों की सुरक्षा में 24 घंटे मुस्तैद रहेगी पुलिस, ‘भगवा रंग’ में दिखेंगे महिला और पुरुष सिपाही

S N Tiwari

लखनऊ में तैनात SP के मकान से पकड़ी गई 1800 किलो ड्रग्स, कीमत 400 करोड़

BT Bureau

दारोगा की हीरोपंती, सेवा न मिलने पर गर्भवती को गोद में उठाकर पहुंचाया अस्पताल

Satya Prakash