Breaking Tube
Police & Forces

कुंभ मेला में हाईटेक सुरक्षा के बंदोबस्त के लिए UP Police को मिला ‘स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड’

उत्तर प्रदेश में पुलिस द्वाराअपराध नियंत्रण और स्मार्ट तरीके से पुलिसिंग को अभी तक यूपी के लोग ही मानते थे अब इसका लोहा फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने भी माना. फिक्की ने कुंभ मेले के दौरान हाईटेक सुरक्षा के दंदोबस्त के लिए यूपी पुलिस को ‘फिक्की स्मार्ट पुलिसिंग अवॉर्ड 2019’ दिया है. इसके लिए खासतौर पर पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह (DGP OP Singh) को सम्मानित किया. डीजीपी को स्पेशल ज्यूरी अवॉर्ड फॉर आउटस्टैंडिंग इनीशिएटिव दिया गया है.


डीजीपी ओपी सिंह ने बताया कि ये सभी अवार्ड 23 अगस्त को दिल्ली में आयोजित एक समारोह में दिए गए. कुंभ मेला के दौरान अभूतपूर्व सुरक्षा और यातायात इंतजाम तथा वीवीआईपी ड्यूटी प्रबंधन के लिए अदर पुलिसिंग इनीशिएटिव श्रेणी का स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड भी इस बार फिक्की ने उत्तर प्रदेश पुलिस को ही दिया.


ओपी सिंह ने कहा कि फिक्की जैसी अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सम्मानित संस्था द्वारा राज्य पुलिस को एक साथ इतने अवार्ड से नवाजे जाने पर गर्व होना स्वभाविक है. खास तौर पर तब जब सूबे की पुलिस का मैं महानिदेशक हूं.


बता दें कि कुंभ मेले की निगरानी के लिए 30 से अधिक पुलिस और सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी थी. श्रद्धालुओं की सेवा के लिए हर प्रकार की सुविधाएं दी गयीं थीं. मेले में उन्हीं पुलिसकर्मियों को तैनाती दी गयी थी जिनका ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा था. बात हेल्पलाइन नंबर की हो, लाइफबॉय जैकेट या आरएफआईडी कार्ड की पुलिस ने तकनीक का स्तेमाल करके तमाम ऐसे कार्य किये जिसके कारण इसे डिजिटल कुंभ नाम भी दिया.


पुलिसकर्मियों ने अपने कुशल व्यवहार से सभी श्रद्धालुओें का दिल जीता.मेले में तैनात एक-एक जवान की भूमिका बेहद अहम रही. डीजीपी ने मेला ड्यूटी पर तैनात सभी पुलिसकर्मियों को कुंभ मेला पुलिस मेडल से सम्मानित भी किया. मेले में कम्यूनिटी पुलिसिंग का भी सहारा लेने का प्रयोग बेहद सफल रहा. इसके तहत तैनात किए गए पुलिस मित्रों ने पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग किया. हर छोटी बड़ी सूचनाएं पुलिस तक पहुंचाने के साथ ही श्रद्धालुओं की भी मदद की. पुलिस की इसी इसी मुहीम का नतीजा रहा कि इस बार के कुंभ में किसी भी अप्रिय घटना की खबर नहीं आई.


Also Read: अयोध्या मामले के मुस्लिम पक्षकार की राहुल को चुनौती, है हिम्मत तो पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में राजनीति करो’


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

झाँसी: BJP विधायक के बेटे की गुंडई, चेकिंग के लिए रोकी गाड़ी तो पुलिसकर्मी को जड़ दिया थप्पड़

BT Bureau

कार चलाते समय अगर आप भी नहीं पहनते है ‘सीट- बेल्ट’ तो जरूर देखें ये Video…

S N Tiwari

फर्रुखाबाद पुलिस पर फर्जी मुठभेड़ का आरोप, गुडवर्क दिखाने के पहले बदमाश को भगाया फिर पैर में मारी गोली

BT Bureau