Breaking Tube
Politics

UAE के बाद अब एक और इस्लामिक मुल्क बहरीन ने अपने सर्वोच्च सम्मान से पीएम मोदी को किया सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को शनिवार को ‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ़ द रेनेसां’ (The king hamad order of the renaissance) से सम्मानित किया गया. उन्होंने बहरीन (Bahrain) के शाह हमाद बिन इसा अल खलीफा के साथ विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की. शनिवार को बहरीन के राजा से मुलाकात के दौरान उन्हें यह सम्मान दिया गया. यह अवॉर्ड मिलने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा, “द किंग  हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां पाकर मैं बहुत गर्व और भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं. मैं और मेरा देश आपकी दोस्ती के शुक्रगुजार हैं. मैं 1.3 बिलियन भारतीयों की ओर यह सम्मान स्वीकार करता हूं”.


पीएम ने कहा, ‘यह पूरे भारत के लिए सम्मान की बात है. यह दोनों देशों के बीच करीबी दोस्ती का चिन्ह है.’ बहरीन के राजा हमाद बिन इसा अल खलीफा के साथ बैठक से पहले पीएम मोदी ने बहरीन नेशनल स्टेडियम में एक कार्यक्रम में 15 हजार भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. उन्होंने अपने समकक्ष प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के साथ बैठक की, जिसमें उन्होंने रूपे कार्ड, आईएसए के साथ सहयोग, स्पेस और कल्चर के क्षेत्र में एमओयू साइन किया.


मोदी तीन देशों फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन की यात्रा के तीसरे चरण के तहत यहां है. भारत और बहरीन ने शनिवार को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, सौर ऊर्जा तथा सांस्कृतिक आदान-प्रदान के क्षेत्रों में सहयोग पर सहमति जताई और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों के पूरे आयाम को विस्तार देने के लिए बहरीन के प्रधानमंत्री शहजादे खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से विस्तृत बातचीत की.


प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद बहरीन की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री मोदी और शहजादे खलीफा की मौजूदगी में संस्कृति, अंतरिक्ष, अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के क्षेत्रों में सहमति-पत्रों (एमओयू) पर दस्तखत किये गए. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और बहरीन की नेशनल स्पेस साइंस एजेंसी ने अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग पर सहमति जताई.


दोनों पक्षों ने आईएसए के साथ सहयोग पर भी रजामंदी व्यक्त की. प्रधानमंत्री मोदी ने 2015 में फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलोंद के साथ पेरिस में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में आईएसए की शुरूआत की थी. दोनों ही देशों ने सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम पर भी सहमति व्यक्त की.


Also Read: अयोध्या मामले के मुस्लिम पक्षकार की राहुल को चुनौती, है हिम्मत तो पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में राजनीति करो’


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

चारा घोटाला: नए मामले में सुनवाई के लिए CBI कोर्ट पहुंचे लालू, तेज प्रताप भी मौजूद

Ambuj

सांसद से रंगदारी मांगने में पूर्व सपा विधायक माविया अली गिरफ्तार

BT Bureau

लोकसभा चुनाव 2019: भाजपा को हराने के लिए कांग्रेस से गठबंधन भी करेंगे: शिवपाल सिंह यादव

BT Bureau