Breaking Tube
Politics

प्रतापगढ़ः राजा भैया के पिता के खिलाफ धार्मिक भावना भड़काने का केस दर्ज

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ (Pratapgarh) जिले के निर्दलीय विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया (Raja Bhaiya) के पिता राजा उदय प्रताप सिंह के खिलाफ धार्मिक भावना भड़काने के मामले में केस दर्ज हुआ है. जिले के कुंडा कोतवाली में कोतवाल की तहरीर पर यह मुकदमा दर्ज किया गया है. एसडीएम द्वारा मुहर्रम जुलूस के रास्ते में लगाए गए भगवा झंडा को हटाने की बात न मानने के मामले में कुंडा कोतवाल की तहरीर पर धारा राजा उदय प्रताप सिंह के खिलाफ आईपीसी की धारा 295A,153A,188, समेत गंभीर धाराओ में कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया है.


डीएम व एसपी के निर्देश पर एसएचओ देवेन्द्र प्रताप सिंह ने यह कार्यवाई की गई है. दरअसल मंगलवार को मुहर्रम के मौके पर शेखपुर के हनुमान मंदिर पर पूजा-पाठ और भंडारे को को लेकर उदय प्रताप अड़े थे. जिसके बाद भदरी के राजा उदय प्रताप को जिला प्रशासन ने उनके राजमहल में नजरबंद कर दिया था.


case against uday pratap singh

दरअसल, उदय प्रताप सिंह शेखपुर आशिक स्थित हनुमान मंदिर पर मोहर्रम के दिन भंडारे का आयोजन करते रहे हैं. इसी दिन मंदिर के रास्ते से ही होकर ताजिया का जुलूस भी निकलता है. इस दौरान दोनों समुदायों के बीच टकराव की आशंका बनी रहती है. उदय प्रताप सिंह इस बार भी भंडारे के आयोजन को लेकर अड़े हुए हैं, लेकिन जिला प्रशासन ने इसकी अनुमति नहीं दी है. लिहाजा, उन्हें महल में ही नजरबंद रखने का फैसला लिया गया.


इसलिए कराते हैं भंडारा

बता दें किकुंडा के शेखपुर आशिक में कई साल पहले Muharram के दिन एक बंदर की मौत हो गई थी. लखनऊ- इलाहाबाद हाइवे के किनारे एक हनुमान मंदिर का निर्माण कराया गया था. उसी की याद में पिछले कई सालों से मोहर्रम के दिन यहां राजा उदय प्रताप सिंह हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं. साथ ही भंडारे का आयोजन भी करवाते हैं. जबकि इसी रास्ते से मोहर्रम का ताजिया भी निकलता है. इस वजह से यहां तनाव की स्थिति बन जाती है. इसी तनाव के चलते साल 2015 में ताजिए 3 दिन बाद निकाला गया था. साल 2016 में प्रशासन किसी तरह ताजिए निकलवाने और भंडारे पर रोक लगाने में कामयाब हो सका था.


Also Read: ओमप्रकाश राजभर की पार्टी का जिला उपाध्यक्ष निकला वाहन चोर गैंग का सरगना, पुलिस ने किया गिरफ्तार


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

मुजफ्फरनगर: BJP प्रत्याशी संजीव बालियान का आरोप, बुर्के के आड़ में कराई जा रही फर्जी वोटिंग

Jitendra Nishad

भाजपा नेता ने गृहमंत्री से कहा, भारत की जनसंख्या 130 करोड़ नहीं बल्कि 152 करोड़ है, जब तक सरकार 2 करोड़ घर बनाएगी तब तक 10 करोड़ बेघर पैदा हो जाएंगे

BT Bureau

राहुल गांधी बोले- मॉब लिंचिंग का कारण नोटबंदी

Aviral Srivastava