Breaking Tube
Politics Social Media

Facebook ने कांग्रेस को दिया बड़ा झटका, पार्टी से जुड़े 687 पेज हटाए

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव के लिए अब सिर्फ 10 दिन बाकी हैं. इन चुनावों को लेकर के अप्रैल शुरू होते ही गहमा-गहमी तेज़ हो गई है. इस बीच फेसबुक ने कांग्रेस पार्टी से जुड़े 687 पेजों को अपने प्लैटफॉर्म से हटा दिया है. इन पेजों पर आम चुनाव से पहले अप्रमाणिक सूचना फैलाने और फर्जी तरीके से इंटरेक्शन बढ़ाया जा रहा है. फेसबुक का कहना है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इन पेजों से अप्रमाणिक सूचनाएं दी जा रही थीं.


फेसबुक ने संभवत: पहली बार इस तरह का ऐक्शन लिया है, जब किसी बड़ी राजनीतिक पार्टी से जुड़े पन्नों को हटाया गया है. फेसबुक ने साफ किया है कि इन पन्नों को उनमें प्रकाशित सामग्री की बजाय उनके ‘इनऑथेंटिक बिहेवियर’ यानी अप्रामाणिक जानकारी के चलते हटाया गया है.


भारत में दुनिया में सबसे ज्यादा 30 करोड़ फेसबुक यूजर हैं. फेसबुक ने कहा कि उसने अपनी जांच में पाया है कि लोगों ने फेक अकाउंट्स बनाए और अलग-अलग ग्रुप्स से जुड़कर कॉन्टेंट को फैलाया और लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने का काम किया. फेसबुक ने कहा कि इन फेक पन्नों में लोकल न्यूज के अलावा मुख्य विक्षी दल बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी की आलोचना भी की जाती थी.


फेसबुक के साइबर सिक्यॉरिटी पॉलिसी के हेड नाथनेल ग्लेचियर ने कहा, ‘लोगों ने अपनी पहचान को छिपाकर यह काम करने का प्रयास किया, लेकिन हमने अपनी जांच में पाया कि ऐसे पन्ने कांग्रेस की आईटी सेल के लोगों से जुड़े थे.’ उन्होंने कहा कि इन अकाउंट्स को कॉन्टेंट नहीं बल्कि अप्रमाणिक व्यवहार के चलते हटाया जा रहा है.


Also Read: भारत ने रचा इतिहास, ISRO ने आसमान से आतंकियों पर निगरानी के लिए अंतरिक्ष में EMISAT किया लांच


देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करेंआप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

AIADMK के बागी नेता दिनाकरन के कार पर पेट्रोल बम से हमला

Aviral Srivastava

कांग्रेस के बड़े नेता कहते थे, ‘मुसलमानों को गटर में ही पड़ा रहने दो’, राजीव सरकार के मंत्री का बड़ा खुलासा

BT Bureau

BJP विधायक के बिगड़े बोल : अगर मैं गृहमंत्री होता तो ‘बुद्धिजीवियों’ को गोली मरवा देता

Aviral Srivastava