Breaking Tube
Politics

Man Vs Wild में मोदी की हिंदी कैसे समझ रहे थे ग्रिल्स, पीएम ने खुद खोला राज

Pakistani girl bids Take our PM Imran Khan too sir from Bear Grylls to see PM Narendra Modi in Man vs Wild

डिस्कवरी चैनल पर शो ‘मैन वर्सेज वाइल्ड (Man Vs Wild)’ के स्पेशल एपिसोड में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), बेयर ग्रिल्स (Bear Grylls) के साथ जंगल में एडवेंचर वाले शो पर तरह-तरह की चर्चा हो रही है. इसमें एक बड़ा सवाल यह उठा था कि प्रधानमंत्री मोदी की हिंदी को बेयर ग्रिल्स कैसे समझ पा रहे थे. कुछ लोगों ने कयास लगाया कि या तो यह शो पूरी तरह से एडिट किया गया था या फिर इसके दृश्यों को कई बार कैमरे पर शूट किया गया होगा. फिलहाल इस रहस्य का पीएम मोदी ने आज रेडियो पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम मन की बात में खुलासा किया है.


पीएम मोदी ने बताया कि बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि बेयर गिल्स मेरी हिंदी को कैसे समझ पा रहे थे. लोगों ने पूछा कि क्या इसको एडिट किया गया था या फिर कई बार शूट किया गया. तकनीकी ने हमारे और उनके (ब्रेयर ग्रिल्स) बीच पुल का किया है. एक कॉर्डलेस डिवाइस ब्रेयर ग्रिल्स के कान में लगा था जो मेरी हिंदी का अंग्रेजी में लगातार अनुवाद कर रहा था.


प्रधानमंत्री ने अपने साप्‍ताहिक रेडियो प्रोग्राम ‘मन की बात’ में इसका रहस्‍योद्धाटन किया. उन्‍होंने कहा कि कुछ लोग संकोच के साथ मुझसे एक बात पूछते हैं कि पीएम मोदी यह बताइए आप हिंदी बोल रहे थे और बेयर ग्रिल्‍स हिंदी जानते नहीं हैं? ये क्‍या बाद में एडिट किया हुआ है? ये इतना बार-बार शूटिंग हुआ है? क्‍या हुआ है? बड़ी जिज्ञासा के साथ पूछते हैं.


पीएम मोदी ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि देखिए, इसमें कोई रहस्‍य नहीं है. वास्‍तविकता तो यह है कि बेयर ग्रिल्‍स के साथ बातचीत के दौरान तकनीक का भरपूर इस्‍तेमाल किया गया. जब मैं कुछ बोलता था तो तुरंत ही अंग्रेजी में साथ के साथ अनुवाद होता था. साथ ही साथ उसकी व्‍याख्‍या भी की जाती थी. बेयर ग्रिल्‍स के कान में एक छोटा सा कार्डलेस इंस्‍ट्रूमेंट लगा हुआ था. मैं बोलता था हिंदी में लेकिन उनको सुनाई देता था अंग्रेजी. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इससे संवाद आसान हो गया और यही तकनीक का कमाल है.


बता दें 12 अगस्त को टेलीकास्ट हुआ ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ का स्पेशल एपिसोड देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी देखा गया. ये शो दुनिया का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो बन जाएगा. इस बारे में जानकारी देते हुए बेयर ग्रिल्स ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की. उन्होंने लिखा, पीएम मोदी के साथ मैन vs वाइल्ड का एपिसोड आधिकारिक रूप से दुनिया का सबसे ट्रेंडिग टेलीविजन इवेंट रहा. 3.6 बिलियन. इसने सुपर बॉल के इवेंट को भी पछाड़ दिया है जिसके 3.4 बिलियन सोशल इंप्रेशन हैं. उन सभी लोगों का शुक्रिया जिन्होंने इस शो को ट्यून इन किया.



Also Read: UAE के बाद अब एक और इस्लामिक मुल्क बहरीन ने अपने सर्वोच्च सम्मान से पीएम मोदी को किया सम्मानित


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

पश्चिम बंगाल: रूपा गांगुली का बड़ा बयान, कहा- बीजेपी की जीत के डर से ममता ने TMC के लोगों से करवाई हिंसा, अभी भी है गुंजाइश

S N Tiwari

पाकिस्तान के पोस्टर बॉय बने राहुल गांधी, PAK ने UN को लिखा ख़त, कहा- कांग्रेस नेता ने भी माना कश्मीर में लोग मर रहे हैं

BT Bureau

केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा को ब्लैकमेल कर रहा था प्रतिनिधि चैनल का संपादक, नोएडा पुलिस ने महिला साथी संग किया गिरफ्तार

BT Bureau