अब ‘गजनी’ की मदद से यात्रियों को हेलमेट पहनने की याद दिलाएगी यूपी पुलिस, लोगों ने की मुहिम की सराहना

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार और यूपी पुलिस (UP Police) दोनों ही सड़क हादसों में कमी लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. इसके लिए हेलमेट को अनिवार्य करने और इसके प्रति जागरूपता लायी जा रही है. सोशल मीडिया पर तरह-तरह तरीकों से हेलमेट पहनने को लेकर यूपी पुलिस और योगी सरकार इन दिनों मुहिम चला रही है. शनिवार को यूपी पुलिस ने सोशल मीडिया पर हेलमेट को लेकर कुछ ऐसी ही पोस्ट कि जो कि तेजी से वायरल हो रही हो गयी और यूजर्स ने उसे हाथो- हाथ ले लिया.


दरअसल, यूपी पुलिस ने लोगों से हेल्मेट पहनने की आदत बनाने की अपील करते हुए शनिवार को एक ट्वीट किया है, जिसमें फिल्म ‘गजनी’ (Gahjini) के आमिर खान नजर आ रहे हैं. यह फिल्म के उस दृश्य की एक तस्वीर है जिसमें आमिर खान चीजों को याद रखने के लिए अपने शरीर पर लिखी गयी चीजों को को देखते हैं. आमिर खान का किरदार दरअसल शॉर्ट टर्म मेमेरी पेशंट का है जो कुछ ही मिनटों में सब कुछ भूल जाता है. यूपी पुलिस ने इस लोकप्रिय फिल्म के किरदार को हेलमेट लगाने याद रखने से जोड़कर शानदार सन्देश दिया, जिसकी सोशल मीडिया पर जानकर सराहना हुई.


बता दें कि यमुना एक्सप्रेस-वे पर हुए दर्दनाक हादसे के बाद गुरुवार को एक बैठक में भी सीएम योगी ने ‘नो हेल्मेट नो पेट्रोल’ की मुहिम पर जोर दिया है. उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि बिना परमिट की गाड़ी सड़क पर नहीं चलनी चाहिए. इसकी फूलप्रूफ व्यवस्था की जाए. जो वाहन अनफिट हों उनको स्क्रैप कराया जाए. उन्होंने कहा कि ट्रैफिक के सामान्य नियमों की जानकारी और अनुपालन से बड़ी संख्या में दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है. इसलिए सड़क सुरक्षा और यातायात के नियमों के सम्बन्ध में आम नागरिक को जागरूक किया जाना आवश्यक है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक तीन माह में एक बार सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाए.


यमुना एक्सप्रेस-वे पर होने वाली दुर्घटनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक वाहन चालक की मेडिकल फिटनेस जांच के साथ-साथ वाहनों की भी फिटनेस की जांच करायी जाए. सरकारी वाहनों के चालकों की भी मेडिकल फिटनेस जांच कराई जाए. सड़कों के किनारे बने अवैध ढाबों को हटाया जाए. एक्सप्रेस-वे, नेशनल हाईवे तथा स्टेट हाईवे के प्रत्येक 15 किलोमीटर पर रम्बल स्ट्रिप्स स्थापित किए जाएं. स्पीड बे्रकर्स मानकों के अनुसार निर्मित किए जाएं. उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि रात्रिकालीन सेवा में परिवहन निगम यह सुनिश्चित करे कि 400 किमी0 से अधिक की दूरी होने की दशा में दो वाहन चालक रखे जाएं.



मुख्यमंत्री ने हेलमेट और सीट बेल्ट की व्यवस्था का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि बिना हेलमेट के दोपहिया वाहनों के चालकों को पेट्रोल की आपूर्ति न किए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. विद्यालयों में सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में जागरूकता अभियान चलाया जाए. सभी प्रधानाचार्यों की मीटिंग बुलाकर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक और बेसिक शिक्षा अधिकारी सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में अवगत कराएं, जिससे बच्चों और अभिभावकों को जानकारी मिले और उनमें जागरूकता आए. सड़क सुरक्षा से जुड़े बिन्दुओं का पैम्फलेट तैयार कर विद्यालयों में वितरित किया जाए.


Also Read: ड्यूटी के बाद झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले गरीब बच्चों को पढ़ाती हैं UP Police की ‘महिला कांस्टेबल गुड्डन’, तारीफें करते थकते नहीं पुलिस अधिकारी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )