Breaking Tube
Government News

बगैर ‘डॉक्टर’ के गांव-गांव हाईटेक OPD क्लीनक खोलने जा रही है योगी सरकार, मशीनें देंगी दवाएं

yogi

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए हाईटेक क्लीनिक (Hitech Clinic) खोलने जा रही है. इस योजना को बतौर पायलट प्रोजेक्ट गोरखपुर से शुरू किया जायेगा सफल होने पर बाकी जिलों में भी चलाई जायेगी. यह क्लिनिक बगैर डॉक्टर के संचालित की जायेगी, दवाई देने का काम मशीनों का रहेगा.


गोरखपुर के सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि बगैर डॉक्टर के अस्पताल संचालन अनोखा प्रयोग है. सीएमओ के मुताबिक इन OPD क्लीनिक में एक भी डॉक्टर नहीं होगा. वहीं नर्स, लैब टेक्नीशियन और स्वीपर ही तैनात होंगे. इनमें मशीन ही खून की जांच करेगी, रक्तचाप, धड़कन नापेगी. दूर कहीं बैठे डॉक्टर टेलीकांफ्रेंसिंग पर मरीज से बात करेंगे. स्क्रीन पर रिपोर्ट देख लेंगे. वो जो दवा बताएंगे, वो मरीज को मशीन से ही मिल जाएगी.


डॉ. श्रीकांत तिवारी तिवारी बताते हैं कि 10 जिलों के एक-एक अस्पताल का चयन किया गया है. इनमें गोरखपुर की अर्बन हेल्थ पोस्ट रामपुर  शामिल हैं. वाराणसी से भी एक अर्बन हेल्थ पोस्ट का चयन हुआ है. इसके अलावा श्रावस्ती, बहराइच, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, चंदौली, सोनभद्र, चित्रकूट व फतेहपुर शामिल है.


बता दें कि हाल ही में आई नेशनल हेल्थ प्रोफाइल 2015 की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में करीब 2 लाख डॉक्टरों की जरुरत है. प्रदेश में कुल 65,343 डॉक्टर पंजीकृत हैं, जिनमें से 52,274 राज्य में प्रैक्टिस करते हैं. राज्य की आबादी और डॉक्टरों की इस संख्या के अनुसार प्रत्येक डॉक्टर पर 3,812 मरीजों को देखने की जिम्मेदारी है. जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, प्रत्येक डॉक्टर के जिम्मे 1000 मरीज होने चाहिए.


Also Read: सपा-बसपा के 10 वर्षों के कार्यकाल में भी इतना निवेश नहीं आया जितना आज आया क्योंकि योगी सरकार में क़ानून का राज है: श्रीकांत शर्मा


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सपा,बसपा शासनकाल से ज्यादा निवेश भाजपा सरकार में हुआ : सीएम योगी

Aviral Srivastava

7th Pay Commission: राज्य कर्मचारियों को बड़ी सौगात, महंगाई भत्ते में हुई 3 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी

admin

हरदोई: वोट किसी और को दोगी और आवास इस सरकार से लोगी?, धरना दे रही बुजर्ग महिला से एसडीएम का सवाल

BT Bureau