शशि थरूर ने बताई देश में ‘असहिष्णुता’, बोले- मेरी जान को ख़तरा

लोकसभा में आज कांग्रेस नेता और तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने तिरूवनंतपुरम में अपने कार्यालय पर हुए हमले का विषय उठाया. उन्होंने अपनी जान को खतरा होने का दावा करते हुए आरोप लगाया कि देश में ‘असहिष्णुता’ बढ़ रही है. शून्यकाल में इस विषय को उठाते हुए थरूर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ऐसी घटनाओं पर चुप्पी तोड़ने की मांग की. उन्होंने आरोप लगाया कि ऐसे हमले देश में बढ़ रहे हैं. कल ही स्वामी अग्निवेश पर हमला किया गया और ऐसा सत्तारूढ़ दल की शह पर हो रहा है.

 

इस पर संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि यह घटना केरल की है, केरल में किसकी सरकार है, इसके बारे में थरूर समेत सभी को पता है. कानून एवं व्यवस्था राज्य का विषय होता है. ऐसे में केरल में जो कुछ हुआ, उसकी जिम्मेदारी हमारे ऊपर नहीं डाली जा सकती है.अनंत कुमार की टिप्पणी पर माकपा सदस्य आसन के समीप आए गए। इस पर लोकसभा उपाध्यक्ष एम थम्बीदुरई ने कहा कि संसद सदस्य थरूर के संबंध में घटी घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. हम संसदीय कार्य मंत्री से आग्रह करते हैं कि सदस्य की सुरक्षा के विषय को देखें. उन्होंने इस संबंध में रिकार्ड से राजनीतिक दलों के नाम हटाने का निर्देश दिया.

 

2 दिन पहले कुछ अराजक तत्वों ने तिरुवनंतपुरम स्थित कांग्रेस नेता शशि थरूर के दफ्तर पर हमला कर उसके भीतर तोड़फोड़ थी. दफ्तर के प्रवेश पर काला तेल फेंका और काले झंडे लगा दिए. इतना ही नहीं उपद्रवियों ने पहले लगे हुए बोर्ड को उखाड़कर, उसकी जगह एक नया बोर्ड लगा दिया और इस बोर्ड पर ‘थरूर का पाकिस्तान दफ्तर’ लिखा हुआ बोर्ड लगा दिया. जब शशि थरूर के दफ्तर पर हमला किया गया, तब वहां न तो थरूर थे और ही कोई और वहां मौजूद था. जब पुलिस मौके पर पहुंची तो सभी प्रदर्शनकारी वहां से भाग गए. पुलिस ने अज्ञात लोगों के समूह के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है.