Breaking Tube
Politics

Petrotech 2019 में बोले पीएम मोदी- 2030 तक भारत होगा विश्व का दूसरा सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को ग्रेटर नोएडा में चल रहे पेट्रोटेक 2019 में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और 2030 तक यह दूसरे स्थान पर होगा. इसके अलावा हम ऊर्जा खपत के मामले में दुनिया में तीसरे नंबर पर हैं. भारत में ऊर्जा की खपत हर साल 5 फीसदी की दर से बढ़ रही है.



मोदी ने कहा कि फिलहाल भारत दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच सबसे तेजी से बढ़ रहा है और हाल ही में यह दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत 2030 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है. स्टैंडर्ड चार्टर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत 2030 तक अमेरिका से आगे निकलकर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है. यह चीन और अमेरिका को पीछे छोड़कर दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है. उसके बाद अमेरिका तीसरे स्थान पर आ जायेगा.


Also Read: कांग्रेस के रोड शो को ‘चोर मचाए शोर’ की तरह देखती है BJP: कैबिनेट मंत्री


देश में चल रहा ‘ब्लू फ्लेम रिवॉल्यूशन’

मोदी ने कहा, जल्द ही भारत ऊर्जा कंपनियों के लिए एक आकर्षक बाजार बन जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि उज्जवला स्कीम पर बोलते हुए कहा कि देश में एक ‘ब्लू फ्लेम रिवॉल्यूशन’ चल रहा है. इस स्कीम के तहत तीन सालों के अंदर 6 करोड़ से ज्यादा घरों को एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराए गए हैं. एलपीजी कवरेज 90 प्रतिशत तक पहुंच गई है, जो पांच साल पहले 55 प्रतिशत थी.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

राजनाथ को बनाए UP का CM, योगी को सौंपे धार्मिक कार्य और शिवराज को मिले अमित शाह की कुर्सी: BJP के पूर्व मंत्री

Jitendra Nishad

‘पाकिस्तान को नहीं मिला राफेल इसलिए बौखलाए हैं राहुल गांधी’

Jitendra Nishad

जिनको ‘कितना पढ़े-लिखे हो’ कहकर अखिलेश ने किया जलील, 2008 बैच के पीसीएस टॉपर हैं ADM वैभव मिश्रा, काम में नहीं बरतते कोताही

Jitendra Nishad

Leave a Comment