Politics Social

आम पर भी चढ़ा अमित शाह का रंग, नीतियों से प्रभावित होकर रखा प्रजाति का नाम

लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी को 303 का आंकड़ा छुआने वाले तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष और वर्तमान गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) का नाम लोगों की जुबान पर चढ़ा हुआ है. अब यही नाम आमों पर भी चढ़ने जा रहा है. जी हाँ! हम कोई मजाक नहीं कर रहे अब उत्तर प्रदेश में अमित शाह(Amit Shah) के नाम से आम की प्रजातियां उत्पन्न होंगी. ‘मैंगोमैन’ के नाम से दुनिया में मशहूर पद्मश्री कलीम उल्ला खां(Kaleem Ullah Khan) ने अमित शाह के नाम पर नयी प्रजाति का नाम रखा है.


बतौर कलीम उल्ला वे अमित शाह की नीतियों से बेहद प्रभावित हैं. उनका कहना है कि शाह सामजिक सौहार्द को जोड़ने में माहिर हैं. वे शानदार व्यक्तित्व के धनी हैं. ऐसे महापुरुष को आने वाली पीढियां भी जानें तथा उनके नाम को आगे बढ़ाना चाहिए इसलिए उन्होंने एक प्रजाति का नाम अमित शाह रखा है. उन्होंने बताया कि अमित शाह दिखने में बेहद खुबसूरत और वजनदार है.


बता दें कि 2008 में खान को बागवानी में उनके योगदान के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया था, जिससे उन्हें मालिहाबाद के “मैंगो मैन” के रूप में प्रसिद्धि मिली थी. ये भी विभिन्न आकारों और रंगों में, सैकड़ों आम, और वो भी सबकी अलग खान ने 1978 में इस अनूठे पेड़ पर काम करना शुरू किया था. खान को अब तक 400 से ज्यादा पुरस्कार मिल चुके हैं. जिनमें लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स भी शामिल हैं. उनके बहु-विविध पेड़ों में से एक दिल्ली में राष्ट्रपति भवनों के मुगल गार्डन में और दूसरा लखनऊ उच्च न्यायालय में लगाया गया है.


Also Read: प्रियंका गाँधी ने कार्यकर्ताओं पर फोड़ा हार का ठीकरा, बोलीं- इन्होने दिल से काम नहीं किया


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

बीजेपी विधायक बोले – राहुल गांधी को सोचना चाहिए उनके बाप-दादा चोर थे

Jitendra Nishad

कानपुर: बारावफात के जुलूस में सामने आए दो पक्ष, समझाने पहुंचे पुलिसकर्मियों से मारपीट, तनाव का माहौल

Jitendra Nishad

Video: अटल जी की अंतिम यात्रा आगे बढ़ रही थी और पीछे बीजेपी कार्यकर्ता दे रहे थे अद्भुत सन्देश

BT Bureau