Politics

केंद्र की सत्ता में वापसी के लिए कांग्रेस का मिशन यूपी 20, इस सीट से मैदान में उतर सकती हैं प्रियंका गाँधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आज से उत्तर प्रदेश के दौरे पर हैं. वह लखनऊ में रोड शो करेंगी. प्रियंका को लेकर कांग्रेस बेहद उत्साहित नजर आ रही है. यहाँ तक कि कांग्रेस ने प्रियंका के लिए यूपी फतह का खाका भी तैयार कर लिया है. कांग्रेस के प्लान के मुताबिक़ प्रियंका चुनिन्दा 20 सीटों पर अधिक फोकस करेंगी, या दूसरे शब्दों में इसे कांग्रेस का मिशन 20 भी कह सकते हैं.


दरअसल कांग्रेस ने 2009 आम चुनाव में उत्तर प्रदेश में 21 सीटें जीती थी जिसकी बदौलत उसे केंद्र की सत्ता पाने का मौका मिला था, इसी करिश्मे को कांग्रेस फिर से दोहराना चाहती है. इसके लिए पार्टी ने 35 सदस्यों की एक टीम भी बनायी है, जो दलित वोटरों को कांग्रेस से जोड़ने का काम करेगी. किसी भी हाल में कांग्रेस दलित, मुस्लिम बाहुल्य सीटों के साथ अपनी परम्परागत सीटों को अपने खाते में लाना चाहती है.


कांग्रेस के आगे सबसे बड़ा सवाल यह है कि प्रियंका गाँधी किस सीट से चुनाव लड़ेंगी, इसके फैसले के पीछे देरी का कारण कांग्रेस की दूरगामी सोच है. दरअसल कांग्रेस प्रियंका के लिए ऐसी सीट चुन रही है जिससे आगे के लिए बड़ा सन्देश जाए. कांग्रेस 2022 यूपी विधानसभा चुनाव पर भी नजर रखे और कांग्रेस वोटबैंक को बढ़ाने की कावायद अभी से करना चाहती है.


पार्टी सूत्रों के मुताबिक अगर सोनिया रायबरेली से चुनाव नहीं लड़ती है तो ऐसी स्थिति में प्रियंका के अमेठी से लड़ाने की भी बात हो रही है. ऐसे में राहुल रायबरेली से मैदान में उतर सकते हैं. वहीं अगर सोनिया चुनाव लड़ती है तो ऐसी स्थिति में प्रियंका को लखनऊ या फिर वाराणसी से चुनाव लड़ाया जा सकता है. यही वजह है कि लखनऊ में उनका मेगा रोड शो कर माहौल भी तैयार किया जा रहा है.


पार्टी क मानना है कि प्रियंका पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से तभी मैदान में उतरेंगी अगर अपना दल एनडीए छोड़ देता है. गौरतलब है कि अपना दल अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने बीजेपी को 20 फ़रवरी तक अल्टीमेटम दिया है. उसके बाद वह एनडीए में रहने या छोड़ने का फैसला करेंगी. लेकिन अगर अपना दल एनडीए में रहता है तो उस स्थिति में कांग्रेस सपा-बसपा प्रत्याशी को ही समर्थन करेगी.


Also Read: प्रियंका की एंट्री से सपा-बसपा गठबंधन ने बदली रणनीति, कांग्रेस को दिया 14 सीटों का ऑफर


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


47 total views, 1 views today

Related news

यूपी: आपस में भिड़े सपा और भाजपा कार्यकर्ता, जमकर चले ईंट-पत्थर और कुर्सियां

Jitendra Nishad

अखिलेश का खेल बिगाड़ने में जुटे शिवपाल, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ने अपनाया ये तरीका

Jitendra Nishad

एक्शन मोड में सीएम नीतीश, बाल संरक्षण इकाई के 6 सहायक निदेशक और 7 CPO सस्पेंड

BT Bureau

Leave a Comment