Social Media

शोधकर्ताओं ने किया खुलासा, फेसबुक छोड़ने के लिए 70,000 करोड़ रुपये की जरूरत

आज के दौर में शायद ही ऐसा कोई होगा जो फेसबुक से अछूता हो, जाने-अनजाने में हम हर दिन न जाने कितने घंटे फेसबुक पर व्यतीत करते है. इस विषय पर लगातार हुए शोधों में अलग-अलग परिणाम निकल के सामने आए हैं. शोधकतार्ओं ने फेसबुक पर लोगों द्वारा बिताए जा रहे वक्त का मूल्य पता करने के लिए इस प्रश्न को दूसरी तरह से पूछा कि उन्हें अगर फेसबुक छोड़ने के बदले भुगतान किया जाए तो एक दिन, एक हफ्ते, एक महीने या एक साल के लिए छोड़ने का कितना भुगतान चाहेंगे और जब इसकी बोली लगाई गई तो यूजर्स को अपने एकाउंट को एक साल के लिए डिएक्टिवेट करने के लिए औसतन 1,000 डॉलर (70,000 करोड़ रुपये) की जरूरत पड़ेगी।

 

Also Read: तमिलनाडु: 9 महीने में हुई 20000 नाबालिग लड़किया गर्भवती, जानिए वजह

 

इस शोध के मुख्य लेखक ओहियो स्थित केनयन कॉलेज के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर जे कॉरिगन ने कहा, ‘लोग फेसबुक पर रोजाना लाखों घंटे खर्च करते हैं। हम इस वक्त का डॉलर के संदर्भ में मूल्य पता लगाना चाहते थे।’ फेसबुक के दुनिया भर में 2.2 अरब से ज्यादा यूजर्स हैं। गौरतलब है की नीलामी की एक श्रृंखला में लोगों को अपने खातों को एक दिन से लेकर एक साल तक की अवधि के लिए बंद करने पर वास्तव में भुगतान किया गया। शोधकतार्ओं ने पाया कि फेसबुक यूजर्स को अपने एकाउंट को एक साल के लिए डीएक्टिवेट करने के लिए औसतन 1,000 डॉलर की जरूरत होगी।

 

Also Read: कान के दर्द से हो सकती है जानलेवा बीमारी, इस मरीज के साथ हुआ ऐसा कि डॉक्टर्स के भी उड़ गए होश

 

मिडवेस्टन कॉलेज में 122 छात्रों के बीच फेसबुक छोड़ने के लिए लगाई गई नीलामी में एक दिन के लिए औसतन 4.17 डॉलर, एक हफ्ते के लिए औसतन 37 डॉलर की बोली लगी, जिससे एक साल का औसत 1,511 से 1,908 डॉलर रहा। वहीं, मिडवेस्टन शहर में 133 छात्रों और 138 वयस्कों के बीच लगाई गई बोली में छात्रों के समूह का सालाना औसत 2,076 डॉलर और वयस्कों के समूह का औसत 1,139 डॉलर रहा। इस प्रकार से संयुक्त औसत करीब 1,000 डॉलर सालाना रहा।

 

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

12 total views, 1 views today

Related news

मुंबई में नीलाम हुई अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्ति

Satya Prakash

Facebook Love: पानीपत में प्यार की लड़ाई, नाबालिग से शादी करने पर अड़ी युवती ने पंचायत बुलाई

S N Tiwari

लखनऊ: KGMU में कैंसर पीड़ित महिला ने इस्तेमाल किया शौचालय तो कर्मचारियों ने धक्का देकर गिराया, बेटे को दौड़ाकर पीटा

Jitendra Nishad

Leave a Comment