Social Media

Facebook ने तैयार किया एआई टूल तकनीक, अश्लील फोटो और वीडियो देखते ही कर देगा डिलीट

आज के समय में सोशल मीडिया ने लोगों को जोड़ने के साथ लोगों को तोड़ने व आपसी संबंध ख़राब करने का काम भी किया है. अक्सर देखा जाता है कि सोशल मीडिया के मदद से लोग एक दूसरे को बदनाम करने के लिए कुछ भी उपलोड करके अपना गुस्सा निकालते है. सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर यौन उत्पीड़न के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का इस्तेमाल कर एक ऐसा टूल बना रही है जो खुद अश्लील फोटो और वीडियो को ढूंढेगा और उन्हें डिलीट भी करेगा. यह टूल खासतौर पर बदला लेने की मंशा से पोस्ट की गई अश्लील तस्वीरों को वायरल होने से रोकने में मदद करेगा.


अश्लील पोस्ट करेगा डिलीट


फेसबुक ने दावा किया है कि उनकी इस पहल के बाद फेसबुक पर से यौन उत्पीड़न के बढ़ते मामलों पर रोक लगेगी. कंपनी का कहना है कि यह मशीन लर्निंग टूल सुनिश्चित करेगा कि पोस्ट बदला लेने की भावना से अपलोड किया गया है या नहीं, और पोस्ट गलत पाए जाने पर उसे खूद डिलीट कर देगा. कंपनी का कहना है कि इस तरह के पोस्ट से पीड़ित लोगों के लिए सबसे पहले जरूरी है कि कंटेंट मोडरेटर से रिव्यू करने से पहले ही इन्हें प्लेटफार्म से डिलीट किया जा सके.


Also Read: व्हाट्सएप लगाएगा फर्जी संदेशों पर रोकथाम, ट्विटर के नए अपडेट में आया ‘ट्विटर स्नेप’ फीचर


कंपनी ने लोगो को यह सुझाव भी दिया है वो सोशल मीडिया पर अपनी अतरंगी फोटोज साझा करें, जिससे वो सुनिश्चित कर सके कि क्या वकाई यह टूल नधिकृत अपलोड को पहचानने में सक्षम है या नहीं. बता दें कि फेसबुक डाटा लीक मामले के बाद कंपनी अपने ग्राहकों का विश्वास जीतने का हर संभव प्रयास कर रही है. फेसबुक द्वारा प्लेटफार्म से अश्लील सामाग्री से छुटकारा पाने के लिए नवीनतम प्रयास है क्योंकि कंटेंट मोडरेटर का दावा था कि इस तरह की चीजों से लोगों को मानसिक प्रताड़ना से गुजरना पड़ता है.


अन्य लोगों को करेगा रिव्यू


इस बारे में एक साइबर एक्सपर्ट का कहना है कि फेसबुक इस टूल को ह्यूमन फिल्टर के तर्ज पर इस्तेमाल करेगा जो अश्लील कंटेंट को वायरल होने के रोक सके. फेसबुक का यह मशीन लर्निंग टूल आपत्तिजनक चीजों को ढूंढकर उन्हें ऑटोमैटिक डिलीट कर देगा उसके बाद इसे अन्य लोगों को रिव्यू करने के देगा. फेसबुक का यह मशीन लर्निंग टूल आपत्तिजनक चीजों को ढूंढकर उन्हें ऑटोमैटिक डिलीट कर देगा उसके बाद इसे अन्य लोगों को रिव्यू करने के देगा.


Also Read: सोशल मीडिया पर किसी दल को ‘जिताया’ तो एडमिन पर होगा मुकदमा, वाट्सअप ग्रुप पर होगी निगरानी


फेसबुक अश्लील कंटेंट के मामलों को लेकर कई बार यूजर्स के विरोध का शिकार हो चुका है जिसे देखते हुए कंपनी ने इस टूल को बनाने का फैसला लिया. इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल फेसबुक के साथ इंस्टाग्राम जैसे ऐप पर भी करेगी, जहां आपत्तिजनक कंटेंट के वायरल होने का खतरा बना रहता है.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

259 total views, 8 views today

Related news

इमरान खान की पार्टी ने किया हिंदी में ट्वीट, यूजर्स ने चुटकी लेते हुए कहा- ‘मंदिर वहीं बनाएंगे’

Shivam Jaiswal

Porn साइट बैन होने के बाद Instagram पर फल-फूल रहा है सेक्स का कारोबार

Shivam Jaiswal

सोशल मीडिया पर मर्यादा बनाए रखें, इसका इस्तेमाल गंदगी फैलाने के लिये न करें: PM मोदी

Ambuj

Leave a Comment