Lifestyle Social

रमज़ान में रखें इन बातों का खास ध्यान वरना टूट सकता है आपका भी रोज़ा

सोशल: पाक महीने रमजान की शुरुआत 27 या 28 मई से होगी अगर चांद 26 मई को देखा गया तो रमजान 27 मई से शुरू माना जाएगा धार्मिक मान्यता के अनुसार रमजान का मतलब होता है प्रखर रमजान इस्लाम कैलेंडर का नवा महीना होता है माना जाता है कि सन् 610 में लैला तुल कद्र के मौके पर मोहम्मद साहब को कुरान शरीफ के बारे में पता चला था बात उसी समय के रमजान के इस माह को एक पवित्र महीने के तौर पर मनाया जाने लगा रमजान के दौरान 1 महीने तक रोजे रखे जाते हैं इस दौरान किसी भी बुरी आदत से तोबा की जाती है, नए चांद के साथ शुरू हुए रोजे 30 दिन बाद नए चांद के साथ खत्म होते हैं.


ध्यान रखने वाले नियम और खास बातें – रोजे का मतलब यह नहीं है कि आप खाएं तो कुछ ना लेकिन खाने के बारे में सोचते रहे रोजे के दौरान खाने के बारे में सोचना भी नहीं चाहिए।


Image result for ramadan ROJA

इस्लाम के अनुसार पांच बातें करने पर रोजा टूटा हुआ माना जाता है, और ये पांच बातें हैं – बदनामी करना, लालच करना, पीठ पीछे बुराई करना, झूठ बोलना और झूठी कसम खाना रोजा का मतलब बस उस अल्लाह के नाम पर भूखे, प्यासे रहना ही नहीं है बल्कि इस दौरान आंख कान और जीभ का भी रोजा रखा जाता है, इस बात का मतलब यह है कि ना ही तो इस दौरान कुछ बुरा देखें ना बुरा सुने और ना ही बुरा बोलें।


Image result for RAMADAN MUSLIM EATING

Image result for RAMADAN MUSLIM EATING

रोजे का मुख्य नियम यह है कि रोजा रखने वाला मुसलमान सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक के दौरान कुछ भी ना खाए रोजे के दौरान औरत के लिए मन में बुरे विचार या शारीरिक संबंधों के बारे में सोचने पर भी मनाही होती है, सहरी रोजे का अहम हिस्सा है, सहरी का मतलब होता है सुबह रोजे का नियम है कि सूरज निकलने से पहले उठकर रोजेदार खाना-पीना करें सूरज उगने के बाद रोजेदार सहरी नहीं ले सकते हैं.


सहरी की ही तरह रोजे का दूसरा अहम हिस्सा है इफ्तार सहरी के बाद सूर्यास्त तक कुछ भी खाने-पीने की मनाही होती है सूरज अस्त हो जाने के बाद रोजा खोला जाता है इसे ही इफ्तारी कहते हैं. रमजान के दौरान मन को भी शुद्ध रखना होता है मन में किसी के लिए बुरे ख्याल नहीं लानी चाहिए और पांच बार की नमाज और कुरान पढ़ी जाती है.


Also Read: जानिये कौन है महंत स्‍वामी आनंद गिरि, जिनके ऊपर ऑस्‍ट्रेलिया में महिलाओं से मारपीट का है आरोप


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


368 total views, 2 views today

Related news

खाना खाने के बाद डकार की समस्या से हैं परेशान तो करें ये काम, वरना हो जायेंगे इन गंभीर बीमारियों शिकार

Satya Prakash

अब जनरल टिकट के लिए नहीं लगना पड़ेगा लाइन में, इस एप से बुक कर सकेंगे ऑनलाइन टिकट

BT Bureau

आतंक की राह छोड़ सेना में हुआ था शामिल, देश के लिए कुर्बान कर दी थी जान, आज मिला अशोक चक्र

BT Bureau

Leave a Comment