Breaking Tube
Lifestyle Social

WhatsApp रोज चलाना सेहत के लिए वरदान, शोध में हुआ खुलासा

सोशल: अपने दिन का ज्यादातर समय सोशल मीडिया पर बिताने वाले लोगों के लिए खुशखबरी, एक शोध के अनुसार पता चला है की सोशल मीडिया पर ज्यादा टाइम तक रहने वाले लोगों को कई तरह के फायदे होते हैं. व्हाट्सएप जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर समय बिताना हमारे लिए अच्छा है. मानव कंप्यूटर अध्ययन संबंधी अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका में प्रकाशित एक शोधपत्र के अनुसार, इसमें पाया गया कि टेक्स्ट आधारित मैसेजिंग ऐप, जो यूजर्स को ग्रुप चैट का फंक्शन प्रदान करता है, मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालती है.


इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि लोगों ने जितना समय व्हाट्सएप पर बिताया उतना ही उन्होंने अकेलापन कम महसूस किया और साथ ही साथ उनका आत्मविश्वास बढ़ता हुआ नजर आया है. इसके साथ ही उन्होंने खुद को परिजनों और दोस्तों के साथ और अधिक नजदीक पाया.




एज हिल युनिवर्सिटी की प्रोफेसर लिंडा काये ने कहा, “इस बारे में कई बार बहस होती है कि क्या हमारा सोशल मीडिया पर समय बिताना हमारी भलाई के खिलाफ है, लेकिन हमने पाया है कि यह इतना भी बुरा नहीं, जितना इसे समझा जाता है.”उन्होंने कहा, “जितना अधिक समय लोग व्हाट्सएप पर बिताएंगे, उतना ही अधिक वे अपने परिजनों और दोस्तों से जुड़ाव महसूस करेंगे. नतीजतन, वे अपने रिश्तों को और बेहतर कर पाएंगे.”


Also Read: बारिश में रखें अपना खास ख्याल, वरना ये जानलेवा बीमारी कर देगी आपका बुरा हाल


अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने 200 लोगों का चयन किया, जिसमें 158 महिलाएं और 42 पुरुष शामिल थे. सभी की औसतन उम्र 24 साल थी. अध्ययन में पाया गया कि इसकी लोकप्रियता और ग्रुप चैट के चलते औसतन 55 मिनट तक प्रत्येक दिन व्हाट्सएप का इस्तेमाल लोगों द्वारा किया जाता है.


Also Read: किशमिश को न करें कभी मिस, इन गंभीर बीमारियों को करता है टाय-टाय फिस्स


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

अमरोहा: बेटी की लव मैरिज पर पिता ने दी धमकी, कहा- वापस आओ नहीं तो बन जाऊंगा मुसलमान

S N Tiwari

सितंबर महीने के पांच दिन रहेंगे एटीएम खाली, रहेगी करेंसी की किल्लत

Satya Prakash

लखनऊ: डी.ए.डी आवासीय कालोनी में होली न मनाने का फरमान, पर्यावरण प्रदूषित एवं गंदी हो जाती हैं दीवारें

BT Bureau