Breaking Tube
Government Social

अयोध्या को देश की सबसे बड़ी धर्मनगरी बनाने की तैयारी में योगी सरकार, सरयू में चलेगा क्रूज, बनेगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जानिए विकास का पूरा प्लान

राम मंदिर मामले (Ram Temple) पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले के बाद अब अयोध्या (Ayodhya) के विकास की बात शुरू हो गई है. शुरुआती दौर में अयोध्या नगर निगम को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. अयोध्या नगर निगम अब अपने क्षेत्र का विस्तार करने जा रहा है. इसके लिए नगर निगम ने शासन को प्रस्ताव भेज दिया है. यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर का बस टर्मिनल और एयरपाेर्ट बनाने के साथ ही रिजाॅर्ट और एक फाइव स्टार हाेटल बनाया जाएगा. सरयू नदी में क्रूज चलाने की भी याेजना बनाई जा रही है.


गठित हो रहा अयोध्या तीर्थ डेवलपमेंट बोर्ड

अयोध्या को धर्मनगरी के तौर पर विकसित करने के लिए बड़ा प्लान तैयार किया जा रहा है. योगी सरकार (Yogi Government) की कोशिश है कि अयोध्या को देश का सबसे बड़ा धार्मिक स्थल बनाया जाए. इसके लिए अयोध्या तीर्थ डेवलपमेंट बोर्ड गठित किया जा रहा है. माना जा रहा है कि इस पूरी प्रक्रिया में कई चरण होंगे, जिसमें शुरुआती चरण में ही 4 साल लगने हैं. अयोध्या मंडल के सूचना उप निदेशक मुरलीधर सिंह के मुताबिक, सबसे पहले अयोध्या तीर्थ विकास परिषद का गठन किया जायेगा. सरयू नदी पर एक क्रूज चलाये जाने की भी योजना है, मगर अयोध्या को तिरुपति जैसा शहर बनाने में कम से कम चार साल का समय लगेगा.


इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनेगा

सिंह के मुताबिक, अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की भी योजना है. इसके लिए पहले काम होगा. अप्रैल 2020 में राम नवमी पर पहली उड़ान भरी जा सकेगी. अयोध्या में रेलवे स्टेशन का विस्तार किया जाएगा, जिसमें 100 करोड़ रुपए का खर्च आएगा. अयोध्या से फैजाबाद के बीच 5 किलोमीटर का फ्लाईओवर बनेगा. सरयू नदी के किनारे भगवान राम की 251 मीटर की विश्व की सबसे बड़ी मूर्ति बनेगी. दिसंबर से 5 पांच सितारा होटल का काम भी शुरू हो जायेगा . दिसंबर में 10 बड़े रिजॉर्ट के निर्माण का काम भी शुरू होगा.


रेलवे स्टेशन का भी होगा विस्तार

उन्हाेंने कहा कि कस्बे में अंतरराष्ट्रीय बस टर्मिनल के अलावा अयोध्या रेलवे स्टेशन का विस्तार भी किया जाएगा. अयोध्या से फैजाबाद के बीच 5 किलोमीटर का फ्लाईओवर बनेगा. फाइव स्टार होटल और 10 रिजाॅर्ट का निर्माण भी दिसंबर से शुरू होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि अयाेध्या में बनने वाला राम मंदिर देश का सबसे बड़ा धार्मिक स्थल हाेगा.


10 श्रीराम द्वार बनेंगे

अयोध्या मंडल के सूचना उप निदेशक मुरलीधर सिंह ने बताया कि राम मंदिर के आसपास पांच किलाेमीटर इलाके की देखरेख का जिम्मा सुप्रीम काेर्ट के आदेश पर बनने वाले ट्रस्ट का हाेगा. मंदिर के 77 एकड़ परिसर में कई धार्मिक संस्थाएं शुरू हाेंगी. यहां गाैशाला, धर्मशाला और वैदिक संस्थान भी बनेंगे. आध्यात्मिक नगरी के रूप में विकसित हाेने वाली अयाेध्या में 10 श्रीराम द्वार बनेंगे. श्रद्धालुओं के लिए 10 हजार रैन बसेरा बनाए जाएंगे. भगवान राम से जुड़े सभी तालाबाें का जीर्णाेद्धार किया जाएगा.


100 एकड़ में बनेगी राम प्रतिमा

अयोध्या में सरयू नदी के किनारे लगभग 100 एकड़ में पूरा इलाके का कायाकल्प किया जाएगा. 251 मीटर ऊंची भगवान श्रीराम की मूर्ति बनाई जाएगी. यह विश्व की सबसे बड़ी मूर्ति होगी. इसमें 20 मीटर ऊंचा चक्र भी होगा. मूर्ति के नीचे 50 मीटर का बेस होगा. भगवान श्रीराम के हाथ में धनुष, तीर और तरकश होगा. अयोध्या में 10 श्रीराम द्वार बनाये जाएंगे.


म्यूजियम भी बनेगा

50 मीटर ऊंचे बेस/पेडेस्टल के नीचे ही भव्य और आधुनिक म्यूजियम बनाया जाएगा, जिसमें भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़ी चीजों को रखा जाएगा. यही नहीं इस म्यूजियम में अयोध्या का इतिहास और इक्ष्वाकु वंश के राजा मनु से लेकर श्रीराम जन्म भूमि तक का इतिहास होगा. आधुनिक तकनीक के माध्यम से इस म्यूजियम में भगवान विष्णु के सभी अवतारों को भी दिखाया जाएगा.


ढाई वर्ष में मंदिर बनकर होगा तैयार

मंदिर निर्माण के लिए अभी तक 65 प्रतिशत पत्थर तराशे जा चुके हैं और अगर 2000 कारीगर एक दिन में 8 घंटे काम करते हैं तो ढाई वर्ष में मंदिर बनकर तैयार हो जायेगा. सिंह के मुताबिक, अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के आसपास के 5 किलोमीटर के मंदिरों की देखभाल की जिम्मेदारी भी प्रस्तावित ट्रस्ट देखेगा. मंदिर के पास 77 एकड़ परिसर में कई धार्मिक संस्थान बनायें जायेंगे. इनमें राम मंदिर के पास में गोशाला, धर्मशाला ओर वैदिक संस्थान के साथ कई धार्मिक परिसर शामिल होंगे.


राम मंदिर परिसर की खासियत

  • राम कुटिया (कॉटेज)
  • सात्विक भोजनालय
  • विश्राम गृह
  • बड़े होटल
  • राम लीला मैदान
  • गुरूकुल
  • सरयू घाट
  • ऑडिटोरियम
  • वनवास (बगीचा)
  • पार्किंग
  • गौशाला
  • बंदरों के उपचार के लिए अस्पताल
  • वैदिक पुस्तकालय
  • सर्विस रोड
  • पेडेस्टल प्लाजा

Also Read: अयोध्या में कैसा बनेगा प्रभु राम मंदिर? डिजाइन बनाने वाले शिल्पकार ने दिया पूरा ब्यौरा


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

योगी सरकार ने पुलिसकर्मियों को दी बड़ी राहत, मिलेगी असाधारण पेंशन, होगा पुलिस नियमावली-2015 में संशोधन

Jitendra Nishad

महिलाओं का सफ़र आसान बनाने के लिए 25 पिंक बसों की सौगात, एयरपोर्ट जैसे बस स्टेशन बनाएगी योगी सरकार

BT Bureau

अब से ट्रैफिक नियम तोड़ना पड़ेगा जेब पर भारी, बिना हेल्मेट-सीट बेल्ट और शराब पीकर गाड़ी चलाने पर लगेगा इतने रुपयों का जुर्माना, पूरी लिस्ट यहां पढ़ें

S N Tiwari