Breaking Tube
  • Home
  • Sports
  • महिला क्रिकेट टीम की हरमनप्रीत ने T-20 में रचा इतिहास जिसके लिए आज भी तरस रहे हैं विराट कोहली
Sports

महिला क्रिकेट टीम की हरमनप्रीत ने T-20 में रचा इतिहास जिसके लिए आज भी तरस रहे हैं विराट कोहली

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी महिला विश्व टी20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार को यहां अपने पहले मैच में पांच विकेट पर 194 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया है. कप्तान हरमनप्रीत के रिकार्ड शतक और युवा जेमिमा रोड्रिग्स के साथ उनकी शतकीय जोड़ी ने ये कारनामा कर दिखाया है. भारत की तरफ से बनाए गए 194 रन इस टूर्नामेंट का नया रिकार्ड है.

 

महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतक बनाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. 29 साल की हरमनप्रीत ने यहां जारी आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप में न्यूजीलैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने 51गेंदों पर 103 रन की तूफानी शतकीय पारी में सात चौके और आठ छक्के लगाए. कप्तान हरमनप्रीत ने पहले 50 रन 33 गेंदों में और अगले 50 रन मात्र 16 गेंदों में ही जड़ दिया.

 

Image result for harmanpreet and kohli

 

हरमनप्रीत की इस शतकीय पारी की बदौलत भारत ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 194 रन का स्कोर बनाया. महिला टी-20 विश्वकप में किसी भी टीम द्वारा बनाया यह अब तक का सर्वोच्च स्कोर है. हरमनप्रीत टी-20 विश्वकप में शतक बनाने वाली दुनिया की तीसरी महिला क्रिकेट खिलाड़ी बन गई हैं.

 

Also Read: रोहित शर्मा ने शाहिद अफरीदी को पछाड़ा, अपने नाम किया छक्कों का ये विश्व रिकॉर्ड

 

हरमनप्रीत टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक जड़ने वाली पहली भारतीय बल्लेबाज बन गई हैं. इससे पहले भारत की तरफ से सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड मिताली राज (नाबाद 97) के नाम पर था. यही नहीं हरमनप्रीत और रोड्रिग्स ने भारत के लिए विश्व टी20 में सर्वाधिक स्कोर बनाया. हालांकि पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में दोहरे अंक में पहुंचने में नाकाम रही स्मृति मंदाना आज भी केवल दो रन बना पाई.

 

गौरतलब है कि हरमनप्रीत ने टी20 में शतक जड़ कर वो रिकॉर्ड बनाया जिसे अभी तक भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भी नहीं बना पाए हैं. कप्तान कोहली ने अभी तक अंतरराष्ट्रीय टी-20 में एक भी शतक नहीं मारा हैं. अंतरराष्ट्रीय टी-20 साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली का सर्वाधिक स्कोर 90 रन है.

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

लगातार 3 टेस्ट सीरीज जीतने वाले भारतीय पूर्व कप्तान अजित वाडेकर का निधन

Satya Prakash

Asia Cup 2018: DRS मतलब ‘धोनी रिव्यू सिस्टम’, सजदे में झुका पूरा सोशल मीडिया

BT Bureau

महिला एशिया कप: पाकिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची भारतीय टीम

admin

Leave a Comment