Sports

ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ कर भारत ने रचा इतिहास, पुजारा बने मैन ऑफ द सीरीज

भारत ने 72 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में पटखनी देकर इतिहास रच दिया है. ऑस्ट्रेलिया को उसकी ही धरती पर मात देने वाली भारतीय टीम एशिया की पहली और विश्व की पांचवीं टीम बन चुकी है. वहीं विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले भारत के पहले कप्तान बने. चौथे टेस्ट मैच में बारिश ने खूब खलल डाला, टेस्ट मैच के पांचवे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी, लिहाजा अंपायरों ने दिन का खेल रद्द किया. इसके साथ ही टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया. इस विराट टीम इंडिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम की.

 

Also Read: India vs Australia: ऑस्ट्रेलियाई समर्थकों ने की विराट की हूटिंग, पोंटिंग ने कहा, ‘सम्मान करना सीखो’

 

चौथे टेस्ट मैच में बहरत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया, और तबड़तोड़ स्कोरबोर्ड पर 167.2 ओवर में 622 टांग दिए. पहली पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के सभी गेंदबाजों की जमकर क्लास ली. पूरी सीरीज में सबसे सफल बल्लेबाज रहे चेतेश्वर पुजारा ने पहली पारी में (193) और ऋषभ पंत (159*) रन बनाए और भारत ने अपनी पहली पारी 167.2 ओवर में 622/7 के स्कोर पर घोषित की. 622 रनों का विशाल लक्ष्य का पीछा करने उत्तरी मेजबान टीम की पहली पारी 300 रन पर सिमट गई, और भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलने को मजबूर किया. फॉलोऑन खेलते हुए मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी में 4 ओवर में बिना किसी नुकसान के 6 रन बनाए.

 

Also Read: Video: ऑस्ट्रेलियाई खेल मंत्री कोहली की तारीफ करते हुई बोलीं, ‘मुझे इस शख्स से पूरी तरह से क्रिकेट क्रश हो गया है’

 

पुजारा को बने मैन ऑफ द सीरीज

 

पूरी सीरीज में सबसे ज्यादा 521 रन बनाने वाले स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. साथ ही सिडनी टेस्ट में 193 रन की बेहतरीन पारी खेलने के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया. टीम इंडिया ने मौजूदा सीरीज में पहला टेस्ट 31 रन से जीता. फिर ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट में वापसी की और 146 रन से मुकाबला जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर की.

 

Also Read: कोच रमाकांत आचेरकर के वे 13 सिक्के जिन्होंने बदल डाली सचिन की जिंदगी, जानिए क्या है उन सिक्कों की कहानी

 

विराट ब्रिगेड ने मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग-डे टेस्ट में फिर धमाकेदार प्रदर्शन किया और 137 रन से जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त बनाई. सिडनी में खेला गया चौथा टेस्ट बेनतीजा रहा. गौरतलब है कि, टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वन-डे सीरीज भी खेली जानी है. जसका पहला पहला मुकाबला 12 जनवरी को सिडनी में खेला जाएगा. 15 जनवरी को दूसरा वन-डे एडिलेड और मेलबर्न में तीसरा वन-डे 18 जनवरी को खेला जाएगा.

 

भारतीय वनडे टीम

 

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, शिखर, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, मोहम्मद शमी.

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

14 total views, 1 views today

Related news

चौथे वनडे में करारी हार के बाद छलका कप्तान रोहित का दर्द,बोले- ‘ऐसी चीज हुई जिसकी उम्मीद नहीं की थी’

Shivam Jaiswal

हरभजन का हमला, ’50 लाख की आबादी वाले देश ने खेला फाइनल, हम खेल रहे हिंदू-मुस्लिम’

Ambuj

‘चहल’ की चालाकी, ‘भुवी’ की सुपरनेचुरल पावर और ‘धोनी’ की रिकॉर्ड ब्रेकिंग पारी, सबकुछ जानिए बस एक क्लिक में

BT Bureau

Leave a Comment