Sports

जानें, आखिर क्यों T-20 टीम से कर दी गयी महेंद्र सिंह धोनी की ‘छुट्टी’

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को वेस्टइंडीज के साथ भारत में होने वाली टी-20 मैचों के लिए चुनी गई टीम में शामिल नहीं किया गया है. बीसीसीआई द्वारा टीम की घोषणा में वेस्टइंडीज के साथ घरेलू मैदानों पर और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विदेश में होने वाले टी-20 मैचों की भारतीय टीम में धोनी को जगह नहीं दी गई है. एक अन्य बड़े फैसले में कप्तान विराट कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 मैचों में आराम दिया गया है. उनकी जगह रोहित शर्मा टीम की कप्तानी करेंगे.

 

शुक्रवार देर शाम मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली चयन समिति की बैठक में ये फैसले लिए गए. समिति ने कहा कि धोनी को ‘आराम’ दिया गया है और भारत अब दूसरे विकेटकीपर की जगह भरने पर ध्यान दिया जा रहा है. भारत ने 2007 में धोनी की कप्तानी में टी-20 विश्व कप जीता था.

 

टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके धोनी केवल लिमिटेड ओवर क्रिकेट खेल रहे हैं. उनकी अनुपस्थिति चौंकाने वाली है. हालांकि, एमएसके प्रसाद ने इस मामले में सफाई देते हुए कहा है कि धोनी को टीम से ड्रॉप नहीं किया गया है.

 

जब यह पूछा गया कि क्या धोनी का टी-20 करियर खत्म हो गया है, प्रसाद ने कहा, ‘अभी नहीं.’ प्रसाद ने कहा, ”हम दूसरे विकेटकीपर की जगह के लिए अन्य कीपरों को परखना चाहते हैं”. इसी वजह से महेंद्र सिंह धोनी आने वाले 6 अंतरराष्ट्रीय टी-20 नहीं खेलेंगे. एमएसके प्रसाद ने कहा, ‘महेंद्र सिंह धोनी अगले छह टी-20 नहीं खेलेंगे, लेकिन यह उनके टी-20 करियर का अंत नहीं है.’

 

हालांकि जानकरों का मानना है कि ड्रॉप करने की पहली बड़ी वजह महेंद्र सिंह धोनी का फॉर्म है. जिस पर बीते एक साल से बहस हो रही थी. यह बात गौर करने वाली है कि एमएस धोनी ने साल 2018 में महज 70.47 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. एक कैलेंडर ईयर में ये उनका सबसे खराब प्रदर्शन है.

दूसरी बड़ी वजह बीते दिनों वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज भी है जिसमें धोनी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए. उनके बल्ले से रन नहीं निकले. इंग्लैंड में उन्होंने दो वनडे पारियों में बल्लेबाजी की और वहां उनका स्ट्राइक रेट 63.20 रहा. इंग्लैंड में धोनी को चौके-छक्के लगाने में खासी मशक्कत करनी पड़ी. ऐसे में इस बात की संभावना है कि सेलेक्टर्स ने उनके मौजूदा फॉर्म को देखते हुए यह फैसला किया हो.

 

ऑस्ट्रेलिया के साथ 21 नवंबर से तीन टी-20 मैच खेले जाने हैं. उसके बाद चार टेस्ट मैचों और तीन एक दिवसीय मैचों की सीरीज खेली जानी है.

 

वेस्टइंडीज के साथ टी-20 मैच के लिए टीम इस प्रकार है
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, के. एल. राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडेय, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पांड्या, वाशिंगटन सुन्दर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव और शाहबाज नदीम.

 

ऑस्ट्रेलिया के साथ टी-20 मैच सीरीज के लिए टीम है
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, के. एल. राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुन्दर, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमरा, उमेश यादव और खलील अहमद.

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

20 total views, 2 views today

Related news

Ind vs Nz: मार्टिन गप्टिल को बोल्ड कर मोहम्मद शमी ने तोड़ा इरफ़ान पठान का यह बड़ा रिकॉर्ड

Shivam Jaiswal

खराब फार्म के चलते शिखर धवन पर गिरी गाज, BCCI ने किया ‘ग्रेड ए प्लस’ कॉन्ट्रैक्ट से बाहर

Shivam Jaiswal

World Cup 2019: पाकिस्तान से मैच खेलने के पक्ष में थरूर, कहा- नहीं खेलना, बिना लड़े हार है

Shivam Jaiswal

Leave a Comment