Breaking Tube
Sports

दो दशक पहले कुंबले ने बनाया था ऐसा रिकॉर्ड जो आजतक नहीं टूट पाया, ICC ने ट्वीट करके सराहा

दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले ने 20 साल पहले आज ही के दिन (7 फरवरी) को एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया था जिसे आज तक कोई तोड़ नहीं पाया. कुंबले ने आज ही के दिन 7 फरवरी को एक टेस्ट पारी में 10 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की थी. दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में ‘परफेक्ट 10’ हासिल किया था. पूर्व भारतीय कप्तान कुंबले ने 1999 में यह कारनामा किया. कुंबले टेस्‍ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे और भारत के पहले गेंदबाज बने थे. उनसे पहले जिम लेकर ने अपने उपलब्धि अपने नाम की थी.


Also Read: India vs New Zealand: रवि शास्त्री ने दिए संकेत, आगामी सीरीज में रोहित, धवन, शमी को दिया जा सकता है आराम


जिम लेकर के नाम दर्ज है पहला रिकॉर्ड

कुंबले एक टेस्ट पारी में 10 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज और पहले भारतीय बने थे. उनसे पहले जिम लेकर ने एक टेस्ट पारी में सभी 10 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की थी. कुंबले ने मैच की पहली पारी में भी 4 विकेट लिए थे और वह कुल 14 विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच बने. भारत ने मैच की पहली पारी में 252 रन बनाकर पाकिस्तान को 172 पर ढेर कर दिया.



Also Read: VIDEO: चीते की चाल बाज की नजर और धोनी की रफ्तार पर संदेह नहीं करते, ये कभी भी मात दे सकती है


इसके बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने ओपनर एस. रमेश (96) की बदौलत 339 रन बनाए और मेहमान टीम को जीत के लिए 420 रन का टारगेट दिया. पाकिस्तान मैच को ड्रॉ कराने की कोशिशों में लगा था लेकिन कुंबले ने उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया और भारतीय टीम को 212 रन से शानदार जीत दिलाई. बेंगलुरु में जन्मे कुंबले के नाम 132 टेस्ट में कुल 619 विकेट दर्ज हैं। वहीं वनडे में उन्होंने 271 मैचों में कुल 337 विकेट लिए। कुंबले के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कुल 1136 विकेट हैं.


देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करेंआप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

महिला फैन ने हार्दिक को पोस्टर दिखाकर पूछा, ‘पंड्या आज करके आया क्या’

Shivam Jaiswal

Ind Vs Nz: विराट कोहली की होगी घर वापसी, रोहित शर्मा संभालेंगे टीम की कमान

Shivam Jaiswal

Video: केजरीवाल के मुंह पर एशियाड मेडल विजेता की खरी-खरी, कहा- मदद का वादा किया, बाद में फोन तक नहीं उठाया

BT Bureau

Leave a Comment