Social Media Technology

व्हाट्सएप लगाएगा फर्जी संदेशों पर रोकथाम, ट्विटर के नए अपडेट में आया ‘ट्विटर स्नेप’ फीचर

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप फर्जी जानकारी को पकड़ने के लिए नया सर्च इमेज टूल नामक टूल लेकर आ रहा है. इस टूल की मदद से यूजर्स फोटो को सत्यापित कर सकेंगे. तकनीकी जानकारी देने वाली वेबसाइट व्हाट्सएप बीटा इंफो की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी सर्च इमेज फीचर पर काम कर रही है उसकी मदद से उपयोगकर्ता अपनी मौजूदा चैट से सीधे गूगल पर इमेज को आसानी से खोज पाएंगे. वेबसाइट पर जारी किए गए स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि चैट में आई तस्वीर को चुनने के बाद आपको यह फीचर दिखेगा. यह फीचर फिलहाल स्टेबल वर्जन में उपलब्ध नहीं है बल्कि बीटा वर्जन में मौजूद है. व्हाट्सएप इमेज को सर्च करने के लिए गूगल एपीआई का इस्तेमाल करेगा.


फर्जी संदेशों पर लगेगी रोकथाम


गौरतलब है कि व्हाट्सएप ने बीते कुछ महीनों में फर्जी संदेशों पर लगेगी रोकथाम लगाने के लिए 2000000 अकाउंट बंद कर चुका है. व्हाट्सएप के अनुसार फर्जी खबरों को फैलाने के मामले में भारत के यूजर्स सबसे आगे हैं. भारतीय यूजर्स अन्य देशों की तुलना में व्हाट्सएप पर ज्यादा वीडियो और फोटो भेजते हैं. बता दें कि पिछले साल अगस्त में व्हाट्सएप ने फर्जी जानकारी फैलाने को लेकर मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा निर्धारित कर दी थी, जिसके बाद एक बार में 5 से ज्यादा मैसेज को फॉरवर्ड नहीं किया जा सकता.


Also Read: सोशल मीडिया पर किसी दल को ‘जिताया’ तो एडमिन पर होगा मुकदमा, वाट्सअप ग्रुप पर होगी निगरानी


ट्विटर लेकर आया ‘ट्विटर स्नेप’ फीचर


माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने कैमरा डिजाइन को लेकर नया अपडेट जारी कर दिया है. इससे उपयोगकर्ता को कैमरे पर नए फीचर मिलेंगे. डिजाइन के तहत फोटो वीडियो और लाइव वीडियो को कैप्चर कर उस पर संदेश लिखना आसान हो जाएगा. ट्विटर का यह अपडेट रोल आउट आधार पर है, जिसके तहत सभी स्मार्टफोन तक फीचर पहुंच पाएंगे. इसको इस्तेमाल करने के लिए ट्विटर खोलने के बाद स्क्रीन पर दाएं से बाएं तरफ सस्वाइप करना होगा, इसके बाद कैमरा खुल जाएगा जिसके बाद आप फोटो और वीडियो के बाद संदेश का विकल्प आएगा.


Also Read: यूट्यूब पर नहीं मिला वीडियो तो 3300 मील ड्राइव कर तोड़फोड़ करने पहुंचा गूगल हेडक्वार्टर


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

214 total views, 2 views today

Related news

ऑटो रिक्शा का नहीं करना पड़ेगा इंतजार, ‘Uber Drone’ से बादलों में होगा सफर

BT Bureau

शाहजहांपुर: ‘देश विरोधी’ पोस्ट डालने से भड़के लोग, हिंदू संगठनों ने किया हंगामा

Jitendra Nishad

गूगल के इस एप से कर पायेंगे सीधे सेलिब्रिटी चैटिंग

Satya Prakash

Leave a Comment